निरसा खान हादसा : मौत के विभिन्न आंकड़ों को खारिज किया उपायुक्त ने
धनबाद: मंगलवार को निरसा क्षेत्र में घटित खदान हादसा में अलग अलग मौत का आंकड़ा पेश किए जाने की बात को धनबाद के उपायुक्त संदीप सिंह ने एक सिरे से खारिज कर दिया है। उपायुक्त ने कहा कि गोपीनाथ पुर कोलियरी के अलावा और किसी खदान में न तो दुर्घटना घटी है और न ही किसी की मौत हुई है।
समाहरणालय के सभागार में आज आयोजित प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि गोपीनाथ पुर कोलियरी में स्थानीय लोग कोयला चुनने जाते थे। दो वर्ष पूर्व बंद हो चुका यह खदान असुरक्षित था। कोयला चुनने के क्रम में घटित हादसा में चार महिला और एक पुरुष की मृत्यु हो गई थी। उपायुक्त ने स्पष्ट कहा कि कापसरा और दही बाड़ी कोलियरी में न तो कोई हादसा हुआ है, न तो किसी की मृत्यु हुई है।
उपायुक्त ने कहा कि खनन क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेवारी कोलियरी प्रबंधन की है। कोयला कम्पनियो के पास सुरक्षा कर्मी और सीआईएसएफ है। इस संदर्भ में कोलियरी प्रबंधन को निर्देश दिया गया है। यदि कोलियरी प्रबंधन को पुलिस की सहयोग की जरूरत महसूस होगी तो पुलिस हमेशा सहयोग करेगी। उपायुक्त ने मुग्मा एरिया के जीएम को उक्त स्थल को भरने का निर्देश भी दिया है।
उन्होंने कहा कि खनन क्षेत्र में बाहरी लोगों के प्रवेश पर प्रबंधन रोक लगावे। उपायुक्त ने कहा कि पीड़ित परिवार पुलिस प्रशासन से डरे नहीं, पुलिस प्रशासन उनका हर सम्भव सहयोग करेगी। पीड़ित परिवार खुलकर सामने आवे और संगठित गिरोह की जानकारी देवें।
डीजीएमएस के अधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा ने कहा कि गोपीनाथ पुर कोलियरी दो वर्ष पूर्व बंद हो गया था। चूंकि अभी फाइनल क्लोजिंग नही हुआ था इसलिए वहां खदान की भराई नही हो सकी थी।
धनबाद के वरीय पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि हादसा की जांच के लिए पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) रिश्मा रमेशन के नेतृत्व में SIT का गठन कर दिया गया है, साथ ही कोल कंपनियों को अवैध खनन रोकने का निर्देश दिया गया है।
वहीं एसपी (ग्रामीण) रिशमा रामेशन ने बताया कि अज्ञात लोगों के खिलाफ एसएआर दर्ज किया जा चुका है। अब पता लगाया जा रहा है कि ग्रामीण खदान में खुद गए थे या किसी संगठित गिरोह के कहने पर।
इसके पहले उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, डीजीएमएस के अधिकारियों ने आज घटना स्थल का भ्रमण कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली थी।
न्यूज ✍️ अक्षय प्रकाश ब्यूरो चीफ
Translate »