गाड़ी में कम पेट्रोल होने पर ट्रैफिक पुलिस ने काटा चालान, दंग रह गया ड्राइवर?

केरल के एक बाइक सवार को 250 रुपये का एक दिलचस्प चालान थमाया गया जो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है. असल में इस शख्स पर वन वे में गाड़ी चलाने फाइन किया गया जो गलती से कमर्शियल वाहन वाला निकल गया.

चालान की एक रसीद इंटरनेट पर खूब चर्चा में है। मामला केरल (Kerala) का है। जहां एक शख्स का इसलिए चालान किया गया कि वह ‘पर्याप्त ईंधन के बिना’ मोटरसाइकिल चला रहा था। मतलब, बंदा कम ईंधन के साथ बाइक लेकर सड़क पर निकला था। यह बात लोगों को हजम नहीं हो रही है कि कम ईंधन के लिए कैसे किसी का चालान किया जा सकता है। हालांकि, बाद में बाइकर ने स्पष्टीकरण दिया और कहा कि उसका चालान वन-वे रोड पर गलत दिशा में बाइक चलाने पर किया गया था। पर पुलिस ने गलती से चालान रसीद में ‘लो फ्यूल’ का जिक्र कर दिया।

रिपोर्ट के अनुसार, केरल के बेसिल श्याम बाइक से दफ्तर जा रहे थे। देरी हो रही थी तो उन्होंने समय बचाने के लिए बाइक वन वे पर डाल दी, और गलत दिशा में चलने लगे। ऐसे में ट्रैफिक पुलिसकर्मी (Traffic Police) ने उन्हें रोक लिया और यातायात नियम (Traffic Rules) का उल्लंघन करने के लिए 250 रुपये का चालान (Challan) किया। पर बाद में शख्स का ध्यान इस बात पर गया कि चालान ‘वन वे’ पर बाइक चलाने का नहीं, बल्कि कम पेट्रोल (Petrol) के साथ वाहन चलाने का किया गया है। उन्होंने फेसबुक पर चालान की तस्वीर शेयर कर दी और मामला वायरल हो गया।

गलती से काटा कमर्शियल वाहन वाला चालान
असल में ये चालान कमर्शियली वाहनों के लिए होता है जो तय सीमा से कम ईंधन के साथ सड़क पर चलाए जा रहे होते हैं. इसके अलावा जब भी कोई यात्री वाहन सवारी के साथ होता है तो वो पेट्रोल-डीजल या सीएनजी नहीं भरवा सकता. ये गैरकानूनी है, ऐसे में अगर आप किसी टैक्सी में जा रहे हैं और ड्राइवर ये कहकर गाड़ी रोके कि पेट्रोल-डीजल या सीएपजी भरवानी है तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं

Translate »